fbpx
Drumroll New Website Launch Email Header by real moment
Home Uncategorized चीन के साथ खड़े होने के बीच इजरायल निर्मित AWACS के लिए...

चीन के साथ खड़े होने के बीच इजरायल निर्मित AWACS के लिए $ 2 बिलियन का सौदा स्पष्ट करने के लिए सरकार/Govt to clear $2 billion deal for Israeli-made AWACS amid stand-off with China

इजरायल निर्मित AWACS के लिए $ 2 बिलियन का सौदा

दौलत बेग ओल्डी को संसोमा से जोड़ने और सेना की बटालियन कमांडरों के लिए 200 सामरिक ड्रोन हासिल करने के लिए हिमाच्छादित सेसर ला पर एक सड़क बनाने के लिए काम शुरू हो गया है

DRDO Phalcon style AWACS | Page 9 | Indian Defence Forum

लद्दाख में पीपुल्स लिबरेशन फ्रंट के खिलाफ विरोध को प्रोत्साहित करने के लिए, नरेंद्र मोदी सरकार ने खुले तौर पर अगले हफ्ते की शुरुआत में दो PHALCON विमानन चेतावनी प्रणाली को अपनाने का इरादा जताया है।

भारत के पास तीन PHALCON AWACS हैं

भारत के पास तीन PHALCON AWACS हैं, जिनमें 360 डिग्री रोटोडोम विमान के ऊपर और दो DRA- डिजाइन AWACS 240 डिग्री रोटोडोम के साथ हैं। चीन के पास 28 AWACS हैं और सबसे खराब स्थिति में हवाई युद्ध का नेतृत्व करने में पाकिस्तान के सात हैं।

जबकि सरकार ने पूरी प्रक्रिया के लिए सभी नियमों की घोषणा की थी, उनके अधिग्रहण को पिछले सप्ताह अंतिम रूप दिया गया था और सुरक्षा समिति (सीसीएस) के लिए स्थगित कर दिया गया था। यह दूसरी बार है जब यह सीसीएस तक पहुंचा है। अंत में, CCS ने राष्ट्रीय सुरक्षा के Adjiter Doval को प्रस्ताव भेजा और आगे स्पष्टीकरण की मांग की।

PHALCON रडार को मंच खरीदने के लिए लगभग 1 बिलियन डॉलर और दूसरे $ 1 बिलियन का खर्च आएगा, इस बार रूसी A-50 विमान। रडार और प्लेटफॉर्म को इज़राइल में एकीकृत किया जाएगा। पूरा प्लान देने में दो से तीन साल लगेंगे।

PHALCON रडार

PHALCON रडार को मंच खरीदने के लिए लगभग 1 बिलियन डॉलर और दूसरे $ 1 बिलियन का खर्च आएगा, इस बार रूसी A-50 विमान। रडार और प्लेटफ़ॉर्म को इज़राइल में एकीकृत किया जाएगा। पूरा प्लान देने में दो से तीन साल लगेंगे।

भारतीय वायु सेना द्वारा 26 फरवरी के बालाकोट हमले के बाद पाकिस्तानी हवाई हमले के दौरान अधिक AWACS की आवश्यकता महसूस की जाने लगी।

जबकि पाकिस्तान के दो स्वीडिश विमानों ने अपने हवाई क्षेत्र में किसी भी वायु घुसपैठ का पता लगाने और बाहर निकालने के लिए घड़ी के चारों ओर AWACS बनाया, IAF को कभी-कभी अपने संसाधनों की रुकावट के कारण जोखिम में था।

पूर्वी लद्दाख

पूर्वी लद्दाख में पीएलए एकीकरण की हिंसा और अब दोनों पक्षों में विशेष प्रतिनिधियों के सहमत होने और इस्तीफा देने पर सहमति बहाल करने के लिए उनकी अनिच्छा के बाद आकाश में अधिक AWACS या आकाश की आवश्यकता महसूस की जाती है।

इसके अलावा मोदी सरकार ने सीमा सड़क संगठन के साथ दौलत बेग ओल्डी सेक्टर के लिए सड़क संपर्क को लागू करने का निर्णय लिया है, गृह मंत्रालय से डीआरबीओ और सैंसोमा को मर्गो के रूप में जोड़ने के लिए ससेर ला के माध्यम से एक सड़क को काटने की अनुमति मांगी है। स्थान। एक और दरबूक-श्योक-डीबीओ सड़क।

बीआरओ पहले से ही मुर्गो से सेसर ब्रांगा तक सड़क का निर्माण कर रहा है, जो सेसर ला के मुहाने पर है। हालांकि सेसर ला एक तेज बेटा है, लेकिन बीओओ के पास इस समय उस पर सड़क बनाने की शक्ति है और पाराफ्रोस्ट के लिए एक सुरंग है। भविष्य।

एक बार सड़क बन जाने के बाद, यह भारतीय सैनिकों को सियाचिन सेक्टर से जरूरत के हिसाब से उप-सेक्टर उत्तर में सैनिकों को तैनात करने की अनुमति देगा। सनोमा, नुब्रा नदी के तट पर, सियाचिन ग्लेशियर के लिए एक महत्वपूर्ण नौसैनिक अड्डा है।

उच्च लागत वाले AWACS के अलावा, भारतीय सेना ने थिएटर को दृश्यमान बनाने के लिए अपने सैन्य कमांडरों से 200 सामरिक ड्रोन प्राप्त किए। ये ड्रोन स्थानीय रूप से DRDO की साझेदारी में विकसित किए गए और बड़े पैमाने पर परीक्षण किए गए

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

बिहार विधानसभा चुनाव: नीतीश कुमार की जेडी (यू) JDU और बीजेपी 122-121 सीटों के बटवारा तय

एनडीए NDA बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के लिए  सीट-बंटवारे के फॉर्मूले पर पहुंच गया है नीतीश कुमार की जेडी (यू) को 122 सीटें आवंटित...

IPL 2020 DC vs RCB HIGHLIGHTS Delhi Capitals ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को 59 रनों से हराया,

IPL 2020 DC vs RCB HIGHLIGHTS दिल्ली Delhi Capitals ने सोमवार को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को दुबई में 59 रनों से हरा दिया कगिसो...

JEE Advanced Result 2020 DECLARED: JEE एडवांस्ड रैंक लिस्ट @ jeeadv.ac.in देखें

JEE Advanced Result 2020: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) दिल्ली ने आज JEE Advanced Result 2020 परिणाम घोषित कर दिया है। यहां बताया गया है...

Hathras Case: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हाथरस केस की जांच CBI से कराए जाने के दिए आदेश

Hathras Case मुख्यमंत्री दफ्तर की ओर से सीबीआइ जांच की सिफारिश की जानकारी देने के कुछ देर बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ खुद ट्वीट कर कहा...