fbpx
Drumroll New Website Launch Email Header by real moment
Home education Indian Railway Recruitment 2020: रेलवे में बंपर भर्ती, नहीं होगी लिखित परीक्षा,...

Indian Railway Recruitment 2020: रेलवे में बंपर भर्ती, नहीं होगी लिखित परीक्षा, ऐसे मिलेगी नौकरी

रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष विन ओके यादव ने कहा कि भारतीय रेलवे 15 दिसंबर, 2020 से 1.40 लाख पदों की रिक्तियों को भरने के लिए कंप्यूटर आधारित परीक्षाओं का प्राथमिक चरण आयोजित करेगा

यादव ने कहा, “कंप्यूटर आधारित परीक्षा 15 दिसंबर से तीन श्रेणियों के पदों के लिए शुरू होगी और बहुत जल्द एक विस्तृत कार्यक्रम की घोषणा की जाएगी।”

रेलवे मंत्रालय से घोषणा एनईईटी (यूजी) और जेईई (मेन्स) 2020 की परीक्षाओं की पृष्ठभूमि के भीतर हुई, जो महामारी के बीच आयोजित की जा रही थी और मंत्रालय को रेलवे भर्ती की विधि शुरू करने की उम्मीद थी जो covid-19 महामारी  के कारण प्रतिबंधित हो गई थी

मंत्रालय ने एक घोषणा में कहा, “अब जब आईआईटी और एनईईटी के लिए जेईई के लिए आचरण परीक्षा का अनुभव है, तो यह महसूस किया गया कि रेलवे भी प्रक्रिया शुरू कर सकता है, जिसे कोविद महामारी के कारण रोकना पड़ा।”

देश भर में पहले से अधिसूचित ट्रांसपोर्टरों के तीन प्रकार

ये गैर-तकनीकी फैशनेबल वर्ग (NTPC) में 35,208 पद हैं, जैसे गार्ड, कार्यस्थल क्लर्क, औद्योगिक क्लर्क और अन्य, 1,663 पद निरस्त और मंत्रिस्तरीय वर्ग स्टेनो और शिक्षाओं की याद दिलाते हैं, और लेवल-वन रिक्तियों के लिए 1,03,769 अवलोकन की याद दिलाते हैं मंत्रालय ने एक घोषणा में कहा है।

उपरोक्त रिक्तियों के विरुद्ध, रेलवे भर्ती बोर्ड ने 2.40 करोड़ से अधिकफार्म प्राप्त हुए थे।

केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने अतिरिक्त रूप से ट्विटर पर परीक्षा तिथियां शुरू की:

Indian Railway Recruitment 2020: रेलवे में बंपर भर्ती, नहीं होगी लिखित परीक्षा, ;1,40,640 रिक्तियों के लिए कंप्यूटर आधारित टेस्ट शुरू कराने की तारिख घोषित..

🚆 गैर तकनीकी लोकप्रिय श्रेणियाँ (गार्ड, क्लर्क और कई अन्य)

उपरोक्त रिक्तियों के लिए कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) को कोविद -19 महामारी और परिणामी लॉकडाउन के कारण टालना पड़ा था, जो कि 25 मार्च से पूरे देश में लगाया गया था ताकि वायरस को प्रकट न किया जा सके।

मंत्रालय ने एक घोषणा में कहा कि उद्देश्यों की जांच पूरी हो चुकी थी, लेकिन अतिरिक्त परीक्षा की तकनीक ने कोविद से जुड़े प्रतिबंधों के कारण देरी से हासिल किया।

“हमने 1,40,640 पदों के लिए विभिन्न श्रेणियों में भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए। ये पूर्व-COVID अवधि में अधिसूचित किए गए थे।

इन आवेदनों की जांच पूरी हो गई थी, लेकिन COVID-19 महामारी के कारण कंप्यूटर आधारित परीक्षा पूरी नहीं हो सकी।” यादव ने कहा।

रेलवे के आरआरबी सभी अधिसूचित रिक्तियों के लिए सीबीटी को बनाए रखने के लिए समर्पित हैं और महामारी के कारण लगाए गए निचले परिदृश्य का सक्रिय रूप से आकलन कर रहे हैं

इस परिमाण की परीक्षा के लिए SOPs तैयार किए जा रहे हैं।

मंत्रालय ने कहा कि विभिन्न केंद्रीय और राज्य अधिकारियों द्वारा निर्धारित सामाजिक भेदभाव और विभिन्न प्रोटोकॉल के मानदंड को अपनाया जाना चाहिए जो उम्मीदवारों की सुरक्षा की जिज्ञासा के भीतर महत्वपूर्ण हैं।

योग्य और उम्मीदवार आधिकारिक वेब साइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

एनएफआर आरआरसी भर्ती 2020 के लिए उपयोग करने के लिए प्रत्यक्ष हाइपरलिंक सूचना के अंत में दिया गया है। इस भर्ती के लिए कोई लिखित परीक्षा नहीं ली जाएगी, एक विकल्प के रूप में उम्मीदवारों को 10 वीं के अंकों के आधार पर चुना जाएगा।

महत्वपूर्ण तिथियाँ …

ऑनलाइन स्थापना की शुरुआत – 16 अगस्त 2020

ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि – 15 सितंबर 2020

शैक्षिक योग्यता

किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान या बोर्ड में कम से कम 50% अंकों के साथ 10 वीं की परीक्षा पास करने के लिए इस नियुक्ति के लिए आवेदन करने वाले युवाओं के लिए अनिवार्य है। साथ ही, आईटीआई भी संबंधित ट्रेड से होनी चाहिए।

आयु सीमा

आरआरसी 2020 के रोजगार की आयु सीमा 15 वर्ष से 24 वर्ष निर्धारित की गई है। हालांकि आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को नियमों के अनुसार आयु सीमा की छूट दी जाएगी। आयु की गणना 1 जनवरी 2020 को की जाएगी।

भर्ती से जुड़ा आधिकारिक नोटिफिकेशन देखने के लिए यहां (NFR RRC Recruitment 2020 Notification PDF ) क्लिक करें

आवेदन के लिए यहां क्लिक करें

Indian Railway Recruitment 2020: रेलवे में बंपर भर्ती, नहीं होगी लिखित परीक्षा, ऐसे मिलेगी नौकरी
imortant exam date

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

IPL 2020 शुरू होने से एक दिन पहले बदला नियम, जाने अब हर टीम में होंगे सिर्फ कितने खिलाड़ी

IPL 2020 शुरू होने से एक दिन पहले बदला नियम, अब हर टीम में होंगे सिर्फ 17 खिलाड़ी IPL 2020 को शुरू होने में अब...

नीति आयोग के सीईओ ने कहाँ भारतीय रेल और निवेशकों दोनों के पक्ष में है रेलवे का निजीकरण ,जाने कैसे ?

भारतीय रेल में निजीकरण को लेकर नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप के तहत होने वाले फायदों को गिनाया। अमिताभ कांत...

चीन सीमा विवाद पर बोले राजनाथ, भारत हर कदम उठाने को तैयार, झुकने नहीं देंगे देश का सिर

चीन के साथ सीमा विवाद पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि 15 जून को कर्नल संतोष बाबू ने अपने 19 बहादुर सैनिकों...

पीएम मोदी 70 साल के हुए: यह उनकी 5 ऐतिहासिक आर्थिक नीतियां हैं जिन्होंने आम भारतीयों के जीवन को बदल दिया

2014 में केंद्र में सत्ता में आने के बाद से प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली एनडीए सरकार ने कई नीतियों की घोषणा...

Recent Comments