fbpx
Drumroll New Website Launch Email Header by real moment
Home Health and Fitness 7 दिनों में वजन कैसे कम करे जाने 3 युक्तियाँ ; जानिए...

7 दिनों में वजन कैसे कम करे जाने 3 युक्तियाँ ; जानिए आपका शरीर एक खाद्य आहार पर कैसे काम करता है।

जब आपको यह समझने की आवश्यकता होती है कि एक सप्ताह में वजन कैसे कम करे,

 तो यह समझने में मदद करता है कि आपका शरीर एक खाद्य आहार पर कैसे काम करता है।

कुछ लोग कल्पना करते हैं कि वज़न कम करने का एक स्मार्ट तरीक़ा है। हालाँकि, यह सीमाएँ सहायता करता है।

एक बार जब आपकी काया को कुछ समय के लिए विटामिन से वंचित किया जाता है, तो यह भूख मोड में जाकर प्रतिक्रिया करता है।

इन स्थितियों के तहत, लंबी अवधि में विटामिन की उपलब्धता के बारे में अनिश्चितता, आपकी काया जीवन शक्ति स्रोतों को संरक्षित करने का प्रयास करती है।

यह आपकी काया में बचाए गए प्रत्येक छोटे वसा को सुरक्षित करता है, एक विकल्प के रूप में जीवन शक्ति निर्माण के लिए प्रोटीन का त्याग करना पसंद करता है। यह आपकी योजनाओं के साथ हस्तक्षेप करता है कि एक सप्ताह में वज़न कैसे बढ़ाया जाए।

यह इस बात का स्पष्टीकरण हो सकता है कि कार्बोहाइड्रेट की कमी का वज़न कम करने पर निरंतर प्रभाव क्यों पड़ता है। लंबी अवधि में, सुरक्षा तंत्र की रक्षा करना वज़न कम करने से रोकने के साथ विस्तारित कैलोरी प्रतिबंध के कारण वसा को संरक्षित करना होगा।

क्रैश डायट आमतौर पर इस वज़ह से बहुत लाभदायक नहीं होती हैं। ऊर्जा के साथ खनिज और पोषण सम्बंधी विटामिन जैसे महत्त्वपूर्ण विटामिन से वंचित, भौतिकता का चयापचय वसा के प्रकार में जीवन शक्ति संपत्ति की रक्षा के लिए एक ठोस प्रयास में बंद हो जाता है।

7 दिनों में वजन कैसे कम करे जाने 3 युक्तियाँ ; जानिए आपका शरीर एक खाद्य आहार पर कैसे काम करता है

स्वस्थ खाना

जब भी आप जल्दी से वज़न कम करने की योजना बना रहे हों, तब भी संतुलित, पौष्टिक आहार खाना आवश्यक है।

यह जब भी आप नेत्रहीन रूप से कटौती ऊर्जा का प्रयास करते हैं, तो आप पूरी तरह से अपने शरीर को खुदरा वसा के लिए रक्षात्मक उपाय करने के लिए नहीं उकसाएंगे, लेकिन इसके अलावा हार्मोन और चयापचय जैसे विभिन्न मुद्दों को दृढ़ता से बाहर फेंक देते हैं।

एक वज़न कम करने वाले कैलकुलेटर का उपयोग करते हुए, अपनी जीवन शक्ति की पूर्ति के लिए आपको दिन-ब-दिन ऊर्जा कि आवश्यकता कि गणना करनी चाहिए। यह इस बात पर निर्भर करेगा कि आप कितने पुराने हैं या नहीं, आप पुरुष हैं या स्त्री, आप कितना वज़न करते हैं और जिस तरह से आप जीवित हैं।

एक कैलोरी घाटा प्राप्त करने के लिए निशाना लगाओ। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको अपने आप को पूरी तरह से भूखा रखने की आवश्यकता है। वह प्रति-उत्पादक है। इसके बजाय, अपनी बहुत अच्छी आवश्यकता कि तुलना में कम ऊर्जा का उपभोग करें ताकि आपके शरीर को बचाए गए वसा को जलाने से शेष जीवन शक्ति की खोज करने के लिए दबाव डाला जाए।

मांसपेशियों के निर्माण

मांसपेशियाँ आपकी काया के अंदर भट्टी की तरह होती हैं। वे जीवन शक्ति के लिए लगातार ऊर्जा जलाते हैं। अतिरिक्त पेशी आप कर रहे हैं, अतिरिक्त जीवन शक्ति आपके शरीर को जला देगा।

5 किलोग्राम मांसपेशियों को संरक्षित करने के लिए दिन में 350 से 500 ऊर्जा कि आवश्यकता होती है। इसका मतलब है कि आपके मांसपेशी समूह प्रत्येक सप्ताह दो किलो वसा के बराबर जल रहे हैं-भले ही आप विश्राम में हों, कुछ भी नहीं कर रहे हैं!

मांसपेशियों के निर्माण के लिए प्रतिरोध कोचिंग और आइसोमेट्रिक ट्रेन की आवश्यकता होती है।

आप ऐसा निवास स्थान पर या फिटनेस सेंटर में कर सकते हैं और वज़न उठाकर या ट्रेन टूल्स के उपयोग से विभिन्न वज़न घटाने वाले व्यायामों की दिशा में काम कर सकते हैं। यह मांसपेशियों के निर्माण में मदद करता है जब आप तेजी से वज़न बहाते हैं।

आहार में अधिक प्रोटीन शामिल करें

प्रोटीन पचाने के लिए अधिक टिकाऊ होते हैं और टूटने के लिए अतिरिक्त जीवन शक्ति को खा जाते हैं।

वे अतिरिक्त रूप से आपके शरीर को जीवन शक्ति के लिए वसा का उपयोग करने के लिए ड्राइव करते हैं, जो आपको वज़न कम करने में मदद करता है।

अपने शरीर के वज़न के एक ग्राम प्रति दिन के हिसाब से अपने वज़न में एक ग्राम जोड़ना एक अच्छा उपाय है। यदि आपका वज़न 100 किलो है, तो अपने उपभोग में प्रतिदिन 100 ग्राम प्रोटीन जोड़ें। यह मांसपेशियों के निर्माण और बहाल करने के लिए पर्याप्त है।

इन 3 दृष्टिकोणों को मिलाकर, आप तेजी से एक सप्ताह में वज़न कम करने के तरीके पर काम करेंगे।

वजन कैसे कम करे

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

IPL 2020 शुरू होने से एक दिन पहले बदला नियम, जाने अब हर टीम में होंगे सिर्फ कितने खिलाड़ी

IPL 2020 शुरू होने से एक दिन पहले बदला नियम, अब हर टीम में होंगे सिर्फ 17 खिलाड़ी IPL 2020 को शुरू होने में अब...

नीति आयोग के सीईओ ने कहाँ भारतीय रेल और निवेशकों दोनों के पक्ष में है रेलवे का निजीकरण ,जाने कैसे ?

भारतीय रेल में निजीकरण को लेकर नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप के तहत होने वाले फायदों को गिनाया। अमिताभ कांत...

चीन सीमा विवाद पर बोले राजनाथ, भारत हर कदम उठाने को तैयार, झुकने नहीं देंगे देश का सिर

चीन के साथ सीमा विवाद पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि 15 जून को कर्नल संतोष बाबू ने अपने 19 बहादुर सैनिकों...

पीएम मोदी 70 साल के हुए: यह उनकी 5 ऐतिहासिक आर्थिक नीतियां हैं जिन्होंने आम भारतीयों के जीवन को बदल दिया

2014 में केंद्र में सत्ता में आने के बाद से प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली एनडीए सरकार ने कई नीतियों की घोषणा...

Recent Comments