fbpx
Drumroll New Website Launch Email Header by real moment
Home Health and Fitness वजन कम करने के लिए जानिए 10 शीर्ष खाद्य पदार्थ; ...

वजन कम करने के लिए जानिए 10 शीर्ष खाद्य पदार्थ; क्या खाये और क्या ना खाये

आइए वजन कम करने के लिए खाद्य पदार्थों के बारे में बात करते हैं

कुछ खाद्य पदार्थ हैं जो चयापचय पाचन शक्ति दर को बढ़ावा देते हैं और आपके शरीर को कैलोरी जलाने के लिए प्रोत्साहित करते हैं और संग्रहीत वसा को पिघलाकर आपको पतला, स्वस्थ और फिट छोड़ते हैं।

10 Top Foods to Lose Weight

(1) ऐसा भोजन चुनें जो ऊर्जा में समृद्ध हो। सूप, सलाद, और स्मूदी जैसे व्यंजनों के छोटे हिस्से खाएं जो वजन कम करने में सहायता करते हैं। वे विटामिन को घनीभूत रूप से बांधते हैं और कैलोरी का ध्यान वजन घटाने में मदद करता है।

(2) अत्यधिक फाइबर युक्त सामग्री के साथ भोजन शामिल करें। बिना पके हुए साग और फल खाएं जिनमें विटामिन, खनिज, पोषण संबंधी विटामिन न हों और एंजाइम भी फाइबर में अधिक मात्रा में होते हैं।

फाइबर सामग्री सामग्री चीनी के अवशोषण को धीमा कर देती है, जो फ्लिप में इंसुलिन चयापचय को प्रभावित करती है और वसा के जमाव को कम करती है।

(3) स्टार्च युक्त भोजन से बचें। यदि आप वजन कम करने का इरादा रखते हैं, तो साबुत अनाज, पास्ता, और कार्ब्स में खाद्य पदार्थों की भरपूर मात्रा को रोका जाता है।

एकमात्र अपवाद तब होता है जब आप ऊर्जा की भरपाई करते हुए वजन घटाने वाले व्यायाम का पालन करते हैं।

(4) भाग माप को सीमित करें। वजन घटाने का अर्थ है वजन कम करने के लिए उचित प्रकार के भोजन का सेवन करना, लेकिन इसके अलावा उनमें से हर एक की मात्रा को सीमित करना।

छोटे हिस्से के आकार स्वाभाविक रूप से सुनिश्चित होते हैं कि आप भोजन के अनुचित प्रकार के भीतर नहीं बहेंगे। इससे पहले कि आप भरवां महसूस कर रहे हैं ठीक से उपभोग करने के लिए इसे अपना विकल्प बनाएं।

(5) बहुत कम मत खाओ। यह पूरी तरह से आपको भूखा छोड़ देता है और आपको भोजन के बीच एक अस्वास्थ्यकर नाश्ते का आनंद लेने के लिए प्रेरित करता है। तंग कैलोरी प्रतिबंध अतिरिक्त रूप से आपके शरीर को भूख मोड में धकेलता है।

यह तब वसा की दुकानों की रक्षा करता है और विकल्प के रूप में शक्ति के लिए मांसपेशियों के ऊतकों से प्रोटीन को जला देता है। यह किसी भी परिस्थिति में आकर्षक नहीं है।

(6) अपने भोजन योजना में भोजन पूरक आहार को शामिल करें। ओमेगा थ्री फैटी एसिड, खनिज, एंजाइम और पोषण संबंधी विटामिन आपके सामान्य भोजन को पूरक कर सकते हैं और बढ़ती तृप्ति के दौरान चयापचय को बढ़ा सकते हैं।

भुखमरी के दर्द को दबाकर, वे स्नैक्स से बचकर वजन कम करने का समर्थन करेंगे।

(7) आंतरायिक उपवास ब्लॉक पर नया बच्चा है। वजन कम करने के लिए भोजन के साथ संयुक्त, हर एक दिन 12 से 16 घंटे तक सेवन न करने की विधि वजन घटाने में तेजी ला सकती है।

आपको 8 से 10 घंटे की खिड़की में सही मात्रा में रेंगने के लिए मजबूर करने से सामान्य कैलोरी खपत को सीमित करने का अतिरिक्त लाभ होता है।

(8) एस्प्रेसो या चाय को सोडा और शक्कर वाले पेय पर तरजीह दें। चूंकि उनके पास कैफीन और पॉलीफेनोल्स हैं, इसलिए ये पेय आपके चयापचय शुल्क को बढ़ाने और वजन कम करने में मदद कर सकते हैं।

वे भुखमरी को पीछे धकेलते हैं और इस संभावना में सुधार करते हैं कि आपका शरीर शक्ति के लिए वसा को जला देगा। जोड़ा चीनी के बिना अपने आप को 2-तीन कप तक सीमित करें।

(9) वसा की कम खपत। कम वसा वाले आहार पर कुछ विवाद जारी है, हालांकि, व्यापक सहमति है कि बहुत कम वसा का सेवन वजन कम करने में मदद करता है।

वजन कम करने के लिए खाद्य पदार्थ कभी-कभी कम वसा वाले सामग्री सामग्री के साथ ये होते हैं। रोबोट के उपयुक्त रूपों को चुनना रोबोट पर प्रतिबंध लगाता है कि आप कितने वसा खा सकते हैं।

(10) छिपी हुई ऊर्जा के लिए बाहर देखो। भोजन में कई घटक और परिरक्षक होते हैं जो आप बस हर एक दिन खाते हैं जो खाली ऊर्जा में समृद्ध है।

वजन कम करने के लिए खाद्य पदार्थों में लगभग कोई छिपी हुई ऊर्जा नहीं होती है। छिपी हुई ऊर्जा के किसी भी सबूत के लिए भोजन लेबल का परीक्षण करने के लिए इसे व्यवहार करें।

वजन कम करने के लिए और इसके विरोध में सुरक्षा के लिए विभिन्न नुकसान के अलावा कई अतिरिक्त भोजन हैं। यदि आप कुछ इस बात का ध्यान रख रहे हैं कि आप क्या खाते हैं, तो आप एक संरक्षित, पौष्टिक और स्थायी साधन में वजन कम करने का विकल्प दे सकते हैं।

वजन कम करने के लिए भोजन पर इस रिपोर्ट में, आप उन वस्तुओं के बारे में पता लगा सकते हैं जो आपके चयापचय शुल्क को बढ़ाती हैं और न ही प्रोटीन की इच्छा से मांसपेशियों का निर्माण करते हुए शक्ति के लिए अपने शरीर को जलाने वाली वसा बनाकर सीधे वजन में कमी का समर्थन करती हैं।

 इससे वजन में कमी, उच्च स्वास्थ्य और मजबूत मांसपेशियों के ऊतकों का विकास होता है। वजन कम करने के लेख में वेनेसा के भोजन की जाँच करें।

 

7 दिनों में वजन कैसे कम करे जाने 3 युक्तियाँ ; जानिए आपका शरीर एक खाद्य आहार पर कैसे काम करता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

बिहार विधानसभा चुनाव: नीतीश कुमार की जेडी (यू) JDU और बीजेपी 122-121 सीटों के बटवारा तय

एनडीए NDA बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के लिए  सीट-बंटवारे के फॉर्मूले पर पहुंच गया है नीतीश कुमार की जेडी (यू) को 122 सीटें आवंटित...

IPL 2020 DC vs RCB HIGHLIGHTS Delhi Capitals ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को 59 रनों से हराया,

IPL 2020 DC vs RCB HIGHLIGHTS दिल्ली Delhi Capitals ने सोमवार को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को दुबई में 59 रनों से हरा दिया कगिसो...

JEE Advanced Result 2020 DECLARED: JEE एडवांस्ड रैंक लिस्ट @ jeeadv.ac.in देखें

JEE Advanced Result 2020: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) दिल्ली ने आज JEE Advanced Result 2020 परिणाम घोषित कर दिया है। यहां बताया गया है...

Hathras Case: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हाथरस केस की जांच CBI से कराए जाने के दिए आदेश

Hathras Case मुख्यमंत्री दफ्तर की ओर से सीबीआइ जांच की सिफारिश की जानकारी देने के कुछ देर बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ खुद ट्वीट कर कहा...