fbpx
Drumroll New Website Launch Email Header by real moment
Home NEWS NATIONAL NEWS चीन सीमा विवाद पर बोले राजनाथ, भारत हर कदम उठाने को तैयार,...

चीन सीमा विवाद पर बोले राजनाथ, भारत हर कदम उठाने को तैयार, झुकने नहीं देंगे देश का सिर

चीन के साथ सीमा विवाद पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि 15 जून को कर्नल संतोष बाबू ने अपने 19 बहादुर सैनिकों के साथ भारत की अखंडता को बचाने के उद्देश्य से गलवां घाटी में सर्वोच्च बलिदान दिया।

हमारे पीएम खुद सेना का मनोबल बढ़ाने के लिए लद्दाख गए, राजनाथ सिंह ने कहा कि सीमा पर दोनों देशों के बीच शांति बहाल करने के लिए कई समझौते हुए, लेकिन चीन औपचारिक सीमाओं को नहीं मानता।

यह भी पढ़ें-कंगना रनौत ने जया बच्चन पर किया पलटवार तो उर्मिला मातोंडकर बोलीं- जब उनका जन्म भी नहीं हुआ था तब से ही…

सदन इस बात से अवगत है कि भारत और चीन सीमा का प्रश्न अभी तक अनसुलझा है। भारत और चीन की बाउंड्री का कस्टमरी और ट्रेडिशनल अलाइनमेंट चीन नहीं मानता है। यह सीमा रेखा अच्छे से स्थापित भौगोलिक सिद्धांतों पर आधारित है।

यह भी पढ़ें-पीएम मोदी 70 साल के हुए: यह उनकी 5 ऐतिहासिक आर्थिक नीतियां हैं जिन्होंने आम भारतीयों के जीवन को बदल दिया

‘चीन ने लद्दाख में अनाधिकृत कब्जा कर रखा है’

राजनाथ सिंह ने कहा कि चीन, भारत की लगभग 38,000 स्क्वायर किलोमीटर भूमि पर अनधिकृत कब्जा लद्दाख में किए हुए है।

इसके अलावा, 1963 में एक तथाकथित बाउंड्री अग्रीमेंट के तहत, पाकिस्तान ने पीओके की 5,180 स्क्वायर किलोमीटर भारतीय जमीन अवैध रूप से चीन को सौंप दी है। इसके साथ ही अरुणाचल प्रदेश में भारत-चीन सीमा के पूर्वी क्षेत्र में भारतीय क्षेत्र के लगभग 90,000 वर्ग किलोमीटर पर चीन दावा भी करता है।

उन्होंने आगे कहा कि अभी तक भारत-चीन के बॉर्डर इलाके में कॉमनली डिलाइनेटेड लाइन ऑफ कंट्रोल (एलएसी) नहीं है और एलएसी को लेकर दोनों का समझ अलग-अलग है। इसलिए शांति बहाल रखने के लिए दोनों देशों के बीच कई तरह के एग्रीमेंट्स और प्रोटोकॉल हैं।

यह भी पढ़ें-मौनी रॉय का रिलैक्स्ड लुक घर पर एक चिल डे के लिए है ,देखे खूबसूरत तस्वीरों को

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि 1993 और 1996 के समझौते में इस बात का जिक्र है कि एलएएसी के पास दोनों देश अपनी सेनाओं की संख्या कम से कम रखेंगे। समझौते में यह भी है कि जब तक सीमा मुद्दे का पूर्ण समाधान नहीं होता है, तब तक एलएसी को सख्ती से लागू किया जाएगा।

‘देश का मस्तक झुकने नहीं देंगे’

चीन सीमा विवाद पर बोले राजनाथ, भारत हर कदम उठाने को तैयार, झुकने नहीं देंगे देश का सिर

राजनाथ सिंह ने कहा कि मैं देश के 130 करोड़ लोगों को आश्वस्त करना चाहता हूं कि हम देश का मस्तक किसी भी कीमत पर झुकने नहीं देंगे और न ही हम किसी का मस्तक झुकाना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि हमारी सेना ने गलवां में चीन को भारी नुकसान पहुंचाया।

यह भी पढ़ें–विराट कोहली दुबई के होटल के पुल में टीम के साथ मौज मस्ती करते हुए , देखे तस्वीरे

राजनाथ सिंह ने कहा कि चीन की कथनी और करनी में फर्क है। मैं सदन से यह अनुरोध करता हूं कि हमारे वीर जवानों की वीरता एवं बहादुरी की प्रशंसा करनी चाहिए। हमारे बहादुर जवान अत्यंत मुश्किल परिस्थतियों में अपने अथक प्रयास से समस्त देशवासियों को सुरक्षित रख रहे हैं।

‘भारतीय सेना ने चीन को संयम और शौर्य दोनों दिखाए’

चीन सीमा विवाद पर बोले राजनाथ, भारत हर कदम उठाने को तैयार, झुकने नहीं देंगे देश का सिर
indin army

राजनाथ ने कहा कि हमारे सशस्त्र बलों के आचरण से पता चलता है कि उन्होंने उत्तेजक गतिविधियों के सामने ‘सयंम’ को बनाए रखा और भारत की क्षेत्रीय अखंडता की रक्षा के लिए आवश्यक रूप से ‘शौर्य’ का भी प्रदर्शन किया। चीन द्वारा की गई कार्रवाई हमारे विभिन्न द्विपक्षीय समझौतों की अवहेलना है।

यह भी पढ़ें-जाने क्या youtube star CarryMinati उर्फ ​​अजय नागर Bigg Boss season 14 का हिस्सा होंगे ?

वास्तविक नियंत्रण रेखा का सम्मान और कड़ाई से निरीक्षण करना सीमावर्ती क्षेत्रों में शांति और स्थिरता का आधार है। हमारे सशस्त्र बलों ने इसका स्पष्ट रूप से पालन किया है, वहीं चीनी पक्ष द्वारा ऐसा नहीं किया जा रहा है।

चीन ने पिछले कई दशकों में सीमावर्ती क्षेत्रों में अपनी तैनाती क्षमताओं को बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचा निर्माण संबंधी गतिविधियां कीं। इसके जबाव में हमारी सरकार ने भी बॉर्डर इन्फ्रास्ट्रक्चर विकास का बजट बढ़ाया है, जो पहले से लगभग दोगुना हुआ है।

यह भी पढ़ें- 6 सरकारी कंपनियों को बंद करने की तैयारी में सरकार, अनुराग ठाकुर ने दी जानकारी

उन्होंने कहा कि मैं देशवासियों को यह विश्वास दिलाना चाहता हूं कि हमारे सभी सशस्त्र बल के जवानों का जोश एवं हौसला बुलंद है, हमारे जवान किसी भी संकट का सामना करने के लिए तैयार हैं।

इस सदन से दिया गया, एकता व पूर्ण विश्वास का संदेश, पूरे देश और पूरे विश्व में गूंजेगा और हमारे जवान, जो कि चीनी सेनाओं से आंख से आंख मिलाकर अडिग खड़े हैं, उनमें एक नए मनोबल, ऊर्जा व उत्साह का संचार होगा।

यह भी पढ़ें- 

मौनी रॉय का रिलैक्स्ड लुक घर पर एक चिल डे के लिए है ,देखे खूबसूरत तस्वीरों को

पीएम मोदी 70 साल के हुए: यह उनकी 5 ऐतिहासिक आर्थिक नीतियां हैं जिन्होंने आम भारतीयों के जीवन को बदल दिया

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

बिहार विधानसभा चुनाव: नीतीश कुमार की जेडी (यू) JDU और बीजेपी 122-121 सीटों के बटवारा तय

एनडीए NDA बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के लिए  सीट-बंटवारे के फॉर्मूले पर पहुंच गया है नीतीश कुमार की जेडी (यू) को 122 सीटें आवंटित...

IPL 2020 DC vs RCB HIGHLIGHTS Delhi Capitals ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को 59 रनों से हराया,

IPL 2020 DC vs RCB HIGHLIGHTS दिल्ली Delhi Capitals ने सोमवार को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को दुबई में 59 रनों से हरा दिया कगिसो...

JEE Advanced Result 2020 DECLARED: JEE एडवांस्ड रैंक लिस्ट @ jeeadv.ac.in देखें

JEE Advanced Result 2020: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) दिल्ली ने आज JEE Advanced Result 2020 परिणाम घोषित कर दिया है। यहां बताया गया है...

Hathras Case: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हाथरस केस की जांच CBI से कराए जाने के दिए आदेश

Hathras Case मुख्यमंत्री दफ्तर की ओर से सीबीआइ जांच की सिफारिश की जानकारी देने के कुछ देर बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ खुद ट्वीट कर कहा...